You are currently viewing जाने (anticancer foods in hindi में जो आपको कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से कैसे बचा सकता है
जाने Anticancer Foods in Hindi में जो आपको कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से कैसे बचा सकता है कुछ ऐसी घर या बाजार में आसानी से मिलने वाली anticancer foods हैं जिनमे काफी सारा मात्रा में antioxidant properties पाया जाता है

जाने (anticancer foods in hindi में जो आपको कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से कैसे बचा सकता है

जाने Anticancer Foods in Hindi में जो आपको कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से कैसे बचा सकता है

कुछ ऐसी घर या  बाजार में आसानी से मिलने वाली anticancer foods हैं जिनमे काफी सारा मात्रा में antioxidant properties पाया जाता है जो कैंसर (Cancer) जैसे जानलेवा बीमारी से बचाव करने में सहायक हो सकती हैं। कई व्यक्ति यह भी जानना चाहते है कि कैंसर के समय क्या खाना चाहिए। तो यहां हम कुछ ऐसे anticancer foods के बारे में hindi में बताने जा रहे हैं जिनके सेवन करने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाव किया जा सकता है।

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो हमारे दिलो और दिमाग में मौत के रूप में बस चुकी है। इस जानलेवा बीमारी के मामले देश विदेश में दिन-प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं। एक रिपोर्ट्स के आंकड़ों के अनुसार, पूरी दुनिया में होने वाली मौतों के प्रमुख़ कारणों में से कैंसर की (Cancer) बीमारी है। कैंसर रोगियों के लिए खाने पीने का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। कुछ चीजों के लगातार सेवन करने से कैंसर से बचाव करने में मदद मिल सकती है। किसी भी बीमारी के लिए उसके इलाज की नौबत आने से बेहतर है कि समय रहते उसके बचाव के तरीकों का पता लगा लिया जाये। कैंसर एक ऐसी भयावह और जानलेवा बीमारी है, जिसकी वजह से हर साल हजारों लोग मौत की नींद सो जाते हैं और इसकी वजह से बहुत से घर तक बर्बाद हो जाते है।

ये होते हैं कैंसर के लक्षण (Symptoms of Cancer in Hindi)

  1. बिना वजह के वजन घटना
  2. भोजन निगलने के दौरान असुविधा
  3. स्केलिंग, पिगमेंटेशन जैसे त्वचा में बदलाव
  4. सूजन
  5. जीभ पर सफेद जगह
  6. असामान्य रक्तस्राव
  7. शरीर में लगातार दर्द
  8. त्वचा गलना

कैंसर से बचाव (Precaution of Cancer in Hindi)

कैंसर से बचाव करने के लिए सबसे पहले आप कैंसर के लक्षणो (symptoms of cancer)और इसके कारणों का पता लगाये। वैसे तो कैंसर होने के पीछे कोई एक वजह नहीं है क्योकि कैंसर कई कारणों से होता है, लेकिन हमारा खानपान भी हमारे शरीर और स्वास्थ्य पर सीधा असर डालता है। इसलिए अगर हम अच्छा खाते है तो बहुत सी बीमारियों को हरा सकते है।

बहुत से रिसर्च में दावा किया जाता है कि कैंसर से बचाव करने में हमारा खानपान और कुछ मुख्य anticancer foods जिनमे antioxidant पाया जाता है जो cancer से बचाव में मददगार हो सकते हैं। कुछ ऐसे फूड्स घर या बाहर मार्केट में आसानी से मिल जाते हैं जो कैंसर से बचाव करने में काफी हद तक मददगार हो सकते हैं। तो आइए जानते है ऐसे ही कुछ मुख्य फूड्स के बारे में विस्तार से।

इन चीजों के सेवन से हो सकता है कैंसर से बचाव

canceronco

1. हरी पत्तेदार ताजा सब्जियां(Green Leaf Vegetable)

हरी ताजा सब्जियां (green leaf vegetable) कई बीमारियों से लड़ने में असरदार हैं क्योंकि इसमें काफी सारा मात्रा में antioxidant properties पाया जाता है इसके साथ ही यह कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाव करने में भी हमारे लिए मददगार होती है।  हरी पत्तेदार सब्जियां में प्रमुख रूप से सोयामेथी, पालक, सरसों, सलाद पत्ता, कच्चा केला, करेला होते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां antioxidant से भरपूर होने के साथ-साथ दिल की बीमारियों से लड़ने में और ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मददगार हो सकती है। हरी पत्तेदार सब्जियों में काफी अधिक मात्रा में fiber , Lutein , Beta Carotene, Folate और Carotenoid जैसे पोषक तत्व होते हैं। ये तत्व शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के अलावा कैंसर के खतरे को भी कम करते हैं।

2. लाल अंगूर(Red Grapes)

लाल अंगूर(Red Grapes) जो anticancer foods है जिसमे antioxidant properties पाए जाते है Red Grapes का लगातार सेवन करने से कैंसर की बीमारी के खतरे को कम किया जा सकता है क्योकि लाल अंगूर न सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट होता है बल्कि यह कई औषधीय गुणों से भी भरपूर होता हैं। लाल अंगूर के छिलके में रेसव्राट्रोल antioxidant की मात्रा काफी अधिक होती है। और यह कैंसर से बचाव करने में काफी कारगर साबित हो सकता है।

3. टमाटर(Tomato)

टमाटर(Tomato ) anticancer foods है इसमें antioxidant properties पाया जाता है वे कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं बेटर होम्स एंड गार्डन्स टमाटर के कैंसर से लड़ने वाले लाभों के बारे में बताते हैं, “यह फल/सब्जी कैंसर से लड़ने वाले सुपरफूड का प्रतीक है। टमाटर में न केवल Lycopene होता है, antioxidant Phytochemical जो हृदय रोग को रोकने में भी मदद करता है, बल्कि वे Vitamin -A, C and E का एक अच्छा स्रोत हैं – कैंसर के अनुकूल मुक्त कणों के सभी दुश्मन। तैयार पिज़्ज़ा के आटे के ऊपर टमाटर, पालक और मिर्च डालें और ऊपर से टोमैटो सॉस और पार्ट-स्किम मोज़ेरेला डालें। अपने रोमेन लेट्यूस सलाद में कुछ cherry tomato डालें। अपने sandwich में कटे हुए टमाटर, Lettuce (सलाद पत्ता), और Alfalfa sprouts (अल्फला अंकुरित) या कटी हुई ब्रोकली से भरें। हालाँकि आप ऐसा करते हैं, टमाटर को अपने दैनिक आहार में शामिल करने का एक तरीका खोजें। ”

4. ग्रीन टी(Green Tea)

ग्रीन टी(Green Tea) में भी anticancer properties पाए जाते है! वैसे तो कई लोग मैटाबॉलिज्म बढ़ाने और अपने शरीर का वजन घटाने के लिए ग्रीन टी का सेवन करते हैं, लेकिन कहा जाता है कि ग्रीन टी में कैंसर रोधी गुण भी होते हैं जो की कैंसर से लड़ने में सहायक है! ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल्स नामक एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो इन्फ्लेमेशन को कम करने और कैंसर से लड़ने में मददगार हैं।

5. लहसुन(Garlic)

लहसुन का इस्तेमाल खाने में डालने के अलावा आपके घर में भी और अन्य चीजों में खूब किया जाता है। लेकिन क्या आपको ये पता है की लहसुन anticancer foods है जिनमे antioxidant properties पाए जाते है जिस से आपको कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचता है यह आसानी से कही भी बाहर बाजार में पुरे साल आसानी से मिल जाता है। लहसुन में कई औषधीय गुण होते हैं जो इसे कैंसर से लड़ने में सहायक एक फ़ूड की तरह बहुत अच्छा रोधी बनाते हैं। कई अध्ययनों में यह बात सामने भी आ चुकी है। लहसुन के नियमित सेवन से कई तरह के कैंसर से बचा सकता है।

6. तरल पदार्थ(Fluids)

अगर आपको कैंसर है या नहीं पर फिर भी आपको तरल पर्दार्थो का सेवन करना चाहिए पर कैंसर के मरीजों को तो जरूर पर्याप्त मात्रा में तरल प्रदार्थो का सेवन करना जरूरी ही है। इससे dehydration(शरीर में पानी की कमी) का डर नहीं रहता है और इससे हमारे स्वास्थ्य की स्थिति बेहतर होती है। अधिक मात्रा में तरल पदार्थ लेने से शरीर से पर्याप्त मात्रा में urine(मूत्र) निकलता है जिससे हमारे शरीर के सारे विषैले पदार्थ भी urine के साथ बाहर निकल जाते हैं। कैंसर से बचने के लिए यह भी जरुरी है कि आप आसानी से पचने वाले आहार का सेवन करे, तैलीय और तली-भुनी, अधिक ठोस या फिर बहुत मसालेदार आहार न लें।

7. अदरक(Ginger)

अदरक बड़ा ही गुणकारी फ़ूड है इसमें antioxidant properties पाए जाते है जो की कैंसर सेल्‍स(cancer cells) से लड़ते हैं। रोज अदरक का सेवन करने से कैंसर होने की संभावना काफी कम हो जाती है। इसके अलावा अदरक शरीर में कोलेस्ट्राल के स्तर को भी कम करता है। यह खून का थक्का जमने (blood clotting) से भी रोकता है। इसमें कैंसर के विरुद्ध लड़ने के और antifungal गुण भी पाए जाते हैं।

8. आंवला(Amla)

आंवला(amla) Vitamin-C का एक बहुत अच्छा स्रोत है। एक आंवला में तीन संतरों के बराबर विटामिन-सी होता है। आंवला इंसान को कैंसर से बचने में सहायक है। आंवला खाने से लीवर को शक्ति मिलती है जिससे लीवर हमारे शरीर से विषैले पर्दार्थो को बाहर निकालता है। आंवले का जूस हमारे खून को भी साफ करता है। इसके अलावा यह कई अन्‍य रोगों से भी लड़ने में भी फायदेमंद है।

Read More Blogs – Click Here

Dr Sajjan Rajpurohit

Best cancer specialist in Delhi, Dr. Sajjan Rajpurohit has been a practicing physician for the past 22 years and is currently working as Director in the Medical Oncology at BLK-Max Super Speciality Hospital, New Delhi. He is also a European certified as Best Medical Oncologist in Delhi, India, ESMO, Geneva. Dr. Sajjan Rajpurohit is acknowledged as a versatile veteran in treating various types of cancers. A qualified MBBS with MD in Medicine and DNB in Medical Oncology.