You are currently viewing समय रहते पहचानें, कैंसर के यह 8 बड़े लक्षण
समय रहते पहचानें, कैंसर के यह 8 बड़े लक्षण समय रहते पहचानें, कैंसर के यह 8 बड़े लक्षण रोज की दिनचर्या में हम कई तरह के शारीरिक कार्यों को करते हैं

समय रहते पहचानें, कैंसर के यह 8 बड़े लक्षण

समय रहते पहचानें, कैंसर के यह 8 बड़े लक्षण

समय रहते पहचानें, कैंसर के यह 8 बड़े लक्षण रोज की दिनचर्या में हम कई तरह के शारीरिक कार्यों को करते हैं, जिनका प्रभाव शरीर पर पड़ता है। लेकिन कुछ प्रभाव लंबे समय तक बने रहते हैं, जिन्हें हम अनदेखा कर जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि इनमें कैंसर के लक्षण भी छिपे हो सकते हैं। जानिए कैंसर के कुछ ऐसे ही लक्षणों के बारे में –

1. कमजोरी

समान्य कमजोरी और थकान का बना रहना कई प्रकार के कैंसर के लक्षणों में शामिल है। साथ ही बिना कारण थकान महसूस होने पर यदि भरपूर नींद ओर आराम के बाद भी वह ठीक न हो तो इसे अनदेखा बिल्कुल न करें। डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

2. अत्यधिक थकान

शरीर में अत्यधिक थकान का बने रहना, ब्लड प्लेटलेट्स या लाल रक्त कोशिकाओं में गड़बड़ी का कारण हो सकता है, जिससे ल्यूकेमिया का खतरा बना रहता है। ऐसा होने पर अनदेखा न करें।

3. नि‍प्पल में बदलाव

निप्पल के आकार में अचानक बदलाव आना ब्रेस्ट कैंसर का कारण हो सकता है। जिसमें निप्पल का सपाट होना या नीचे की तरफ या बगल में मुड़ जाना शामिल हैं। ऐसा होने की स्थ‍िति में तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

4. बेवजह वजन घटना

बगैर किसी कारण अचानक वजन कम होने पर, इसे अनदेखा न करें। यह कोलोन कैंसर की चेतावनी हो सकती है। यही नहीं य ह पाचन तंत्र के कैंसर के लिए भी जिम्मेदार हो सकता है। इसके अलावा बेवजह वजन घटना, लीवर कैंसर के लक्षण भी हो सकते हैं, जो आपकी भूख को प्रभावित करने के साथ ही, शरीर की अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने के क्षमता पर भी असर डालता है।

5. फोड़ा या गांठ

शरीर के किसी भाग में कोई फोड़ा, गांठ या फिर कोई त्वचा के कई सारी परतें, जो एक ही जगह पर इकट्ठा हुई हों, यदि इलाज के बावजूद ठीक नहीं हो पा रही हो, तो इसे गंभीरता से लें। यह त्वचा का कैंसर भी हो सकता है। जो कई तरह का हो।

6. पीरियड्स में तकलीफ

माहवारी में अत्यधिक दर्द होना, और असमय खून का स्त्राव होना, वैजाइनल कैंसर का लक्षण हो सकता है। ऐसे में डॉक्टर की सलाह से ट्रांसवैजाइनल अल्ट्रासाउंड अवश्य करवाएं।

7. कूल्हे या पेट में दर्द

कूल्हे या पेट के निचले भाग में होने वाला दर्द भी किसी प्रकार से सामान्य नहीं है। पेट में दर्द होने पर कुछ ही देर में सूजन आ जाना, ऐंठन होना, गर्भाशय का कैंसर हो सकता है। इसके अलावा ल्यू‍केमिया में भी प्लीहा के बढ़ जाने के कारण पेट में दर्द हो सकता है।

8. कफ और सीने में दर्द

लंबे समय तक कफ का बना रहना और सीने में दर्द होना, ल्यूकेमिया के साथ ही कई प्रकार के कैंसर का खतरा पैदा करता है।यह लंग ट्यूमर या ब्रांकाईटिस के लक्षण भी हो सकते हैं। लंग कैंसर के कारण सीने में होने वाला दर्द कंधे और बांहों में भी बना रहता है।

 

Read More Blogs – Click Here

Dr Sajjan Rajpurohit

Best cancer specialist in Delhi, Dr. Sajjan Rajpurohit has been a practicing physician for the past 22 years and is currently working as Director in the Medical Oncology at BLK-Max Super Speciality Hospital, New Delhi. He is also a European certified as Best Medical Oncologist in Delhi, India, ESMO, Geneva. Dr. Sajjan Rajpurohit is acknowledged as a versatile veteran in treating various types of cancers. A qualified MBBS with MD in Medicine and DNB in Medical Oncology.