You are currently viewing कैंसर क्या होता है और कैंसर का इलाज और तरीके
कैंसर क्या होता है? कैंसर क्या होता है इलाज और तरीके- कैंसर मनुष्यों तक ही सीमित नहीं है बल्कि जानवरों और अन्य जीवों को भी कैंसर हो सकता है। कैंसर दुनिया में दूसरा सबसे अधिक जानलेवा रोग है, और इंसानों की मौतों का सबसे आम कारण भी है।

कैंसर क्या होता है और कैंसर का इलाज और तरीके

कैंसर क्या होता है?

कैंसर क्या होता है इलाज और तरीके- कैंसर मनुष्यों तक ही सीमित नहीं है बल्कि जानवरों और अन्य जीवों को भी कैंसर हो सकता है। कैंसर दुनिया में दूसरा सबसे अधिक जानलेवा रोग है, और इंसानों की मौतों का सबसे आम कारण भी है। यह तब शुरू होता है जब एक कोशिका अपना स्‍वरूप बदलती है और तेजी से बढ़ने और विभाजित होने लगती है। पहले एक कोशिका दो कोशिकाओं में विभाजित होती हैं, फिर चार, आठ और इसी तरह जब तक वे कोशिकाओं का अधिक संख्‍या में निर्माण नहीं करती हैं, जिन्हें ट्यूमर कहा जाता है। हालांकि, हर ट्यूमर कैंसर नहीं होता है। जब यह अनियंत्रित रूप से बढ़ता है तो यह अक्सर पूरे शरीर में फैलने की क्षमता रखता है।

कैंसर, शरीर में कहीं भी असामान्य कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्धि है। स्तन कैंसर, त्वचा कैंसर, फेफड़ों का कैंसर, पेट का कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और लिंफोमा सहित 100 से अधिक प्रकार के कैंसर हैं। लक्षण प्रकार के आधार पर भिन्न होते हैं। इन असामान्य कोशिकाओं को कैंसर कोशिका, मैलिग्नैंट ट्यूमर या ट्यूमर कोशिकाएं कहा जाता है। ये कोशिकाएं शरीर के सामान्य ऊतकों में घुसपैठ कर सकती हैं। कई कैंसर और असामान्य कोशिकाएं जो कैंसर के ऊतकों (Tissues) की रचना करती हैं, उन्हें उस ऊतक के नाम से पहचाना जाता है, जो असामान्य कोशिकाओं से उत्पन्न हुआ है (उदाहरण के लिए, स्तन कैंसर, फेफड़े का कैंसर, कोलोरेक्टल कैंसर)। कैंसर उपचार में कीमोथेरेपी, विकिरण (Radiation) और सर्जरी शामिल हैं।

कैंसर का इलाज: 

  • सर्जरी
    यदि संभव हो तो, डॉक्टर सर्जरी के माध्यम से कैंसर के ट्यूमर को हटाने की कोशिश करते हैं।
  • कीमोथेरपी
    कीमोथेरेपी एक लंबी प्रक्रिया है जिसे कई चरणों में किया जाता है। ये प्रक्रिया कैंसर कोशिकाओं को मारती हैं। यह उपचार बहुत दर्दनाक होता है, इसमें सिर के बाल पूरी तरह से झड़ जाते हैं।
  • रेडिएशन थेरेपी
    इस थेरेपी में, कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए रेडिएशन या विकिरणों के शक्तिशाली किरणों का उपयोग किया जाता है। इनसाइड रेडिएशन थेरेपी को ब्रैकीथेरेपी कहा जाता है और शरीर के बाहर रेडिएशन थेरेपी को एक्सटर्नल बीम रेडिएशन कहा जाता है।
  • हार्मोन थेरेपी
    यह थेरेपी या तो हार्मोन को रोकती है या स्थायी रूप से उन हार्मोन को अवरुद्ध करती है जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा दे रहे हैं।
  • इम्‍यूनोथेरेपी
    यह थेरेपी एंटीबॉडी का उपयोग करती है जो कैंसर कोशिकाओं की पहचान करने और उन्हें नष्ट करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को जागृत करती है। हालांकि, यह केवल शुरुआती स्‍टेज में कैंसर में परिणाम दिखा सकता है।
  • स्टेम सेल ट्रांसप्लांट
    यह ब्‍लड कैंसर में किया जाता है जहां स्वस्थ कोशिकाओं द्वारा प्रतिस्थापित कैंसर कोशिकाओं को हटा दिया जाता है। बेहतर परिणाम पाने के लिए कीमोथेरेपी भी की जाती है।
  • दवाओं के माध्‍यम से
    इसमें, डॉक्टर कैंसर के मरीज के शरीर में कुछ दवाओं को इंजेक्ट करते हैं जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देने वाले अणुओं से लड़ते हैं और मारते हैं।
  • वैकल्पिक चिकित्‍सा
    वैकल्पिक चिकित्‍सा को कैंसर के उपचार के रूप में नहीं गिना जाता है, लेकिन वैकल्पिक दवाएं कैंसर उपचारों के दुष्प्रभावों को कम करने में मदद करती हैं। हालांकि उपचार से थकान, मतली, दर्द, आदि होने की संभावना होती है। वैकल्पिक उपचार के तौर एक्यूपंक्चर, योग, मालिश, मेडिटेशन, आयुर्वेद, होमियोपैथ, यूनानी पद्धति की चिकित्‍सा शामिल है। डॉक्टर बेहतरीन परिणामों के लिए अन्य उपचारों के साथ इनका अभ्यास करने का सुझाव देते हैं।

Read More Blogs – Click Here

Make An Appointment

Leave a Reply