Nov 25,2022 02:07 am

Gallbladder cancer| गॉलब्लेडर कैंसर का उपचार | Gallbladder Cancer Treatment in Hindi

Cancer develops in the gallbladder, a small organ below the liver. The gallbladder's size and location make it easier for cancer to grow undetected. There may be no Symtoms. If symptoms occur, they may include abdominal pain, bloating and fever. Treatments include surgery, chemotherapy and radiation.

 

यदि आप उपरोक्त लक्षणों में से किसी का भी अनुभव करते हैं, तो आपको तुरंत एक डॉक्टर से परामर्श करना ‎चाहिए और निदान करना चाहिए. डॉक्टर लक्षणों के बारे में विस्तृत जानकारी और लक्षणों के कार्यकाल के बारे में भी पूछेंगे. रोगी को पित्ताशय की ‎स्थिति की स्पष्ट तस्वीर प्राप्त करने के लिए रक्त परीक्षण और एमआरआई या पित्ताशय की थैली के कम्प्यूटरीकृत ‎टोमोग्राफी जैसे कुछ चिकित्सीय परीक्षणों से गुजरना होता है.

कभी-कभी, डॉक्टर यह जाँचने के लिए भी सर्जरी ‎की सलाह देते हैं कि कैंसर कितना गहरा है. पित्त नलिकाओं का परीक्षण भी किया जाता है. ये चिकित्सा परीक्षण पित्ताशय की थैली के कैंसर के वर्तमान चरण का निर्धारण करेंगे. पित्ताशय की थैली के कैंसर ‎के चार चरण हैं. पहला चरण पित्ताशय की थैली के अंदरूनी हिस्से तक सीमित रहता है जबकि चरण II से अंग की ‎बाहरी परत तक विस्तारित कैंसर की उपस्थिति सुनिश्चित होती है. जबकि चरण III में, कैंसर छोटे इरादे, यकृत ‎और पेट के आस-पास के अंगों में फैल गया है. पित्ताशय के कैंसर के चौथे या अंतिम चरण में शरीर के विभिन्न अंगों ‎में बड़े आकार के ट्यूमर होते हैं.

प्रारंभिक चरण के पित्ताशय की थैली के कैंसर के लिए, उपचार सर्जरी और दवा तक सीमित रहता है. कुछ मामलों ‎में, डॉक्टर पित्ताशय की थैली को हटाने के लिए सुझाव देते हैं और कैंसर वाले रोगियों के लिए जो पहले से ही ‎यकृत अंग तक बढ़ चुके हैं, पित्ताशय की थैली और यकृत के एक हिस्से को संचालित और हटा दिया जाता है.

GET SECOND OPINION