• +91-9871280511
  • W-3, near Radisson Blu Hotel, Sector-1, Vaishali, Ghaziabad
8 फूड्स जो कैंसर जैसी कई अन्य बीमारियों को दूर रख सकते है। | 8 foods that can keep many other diseases like cancer away in Hindi. -

8 फूड्स जो कैंसर जैसी कई अन्य बीमारियों को दूर रख सकते है।

  • by Sajjan Rajpurohit
  • 06 Feb, 2021

कैंसर

कुछ ऐसी घर या बहार बाजार में आसानी से मिलने वाली चीजें हैं जो जानलेवा कैंसर (Cancer) से बचाव करने में सहायक हो सकती हैं। कई व्यक्ति यह भी जानना चाहते है कि कैंसर के समय क्या खाना चाहिए। तो यहां हम कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके सेवन करने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाव किया जा सकता है।

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो हमारे दिलो और दिमाग में मौत के रूप में बस चुकी है। इस जानलेवा बीमारी के मामले देश विदेश में दिन-प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं। एक रिपोर्ट्स के आंकड़ों के अनुसार, पूरी दुनिया में होने वाली मौतों के प्रमुख़ कारणों में से कैंसर की (Cancer) बीमारी है। कैंसर रोगियों के लिए खाने पीने का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। कुछ चीजों के लगातार सेवन करने से कैंसर से बचाव करने में मदद मिल सकती है। किसी भी बीमारी के लिए उसके इलाज की नौबत आने से बेहतर है कि समय रहते उसके बचाव के तरीकों का पता लगा लिया जाये। कैंसर एक ऐसी भयावह और जानलेवा बीमारी है, जिसकी वजह से हर साल हजारों लोग मौत की नींद सो जाते हैं और इसकी वजह से बहुत से घर तक बर्बाद हो जाते है।

ये होते हैं कैंसर के लक्षण

  1. बिना वजह के वजन घटना
  2. भोजन निगलने के दौरान असुविधा
  3. स्केलिंग, पिगमेंटेशन जैसे त्वचा में बदलाव
  4. सूजन
  5. जीभ पर सफेद जगह
  6. असामान्य रक्तस्राव
  7. शरीर में लगातार दर्द
  8. त्वचा गलना

कैंसर से बचाव

कैंसर से बचाव करने के लिए सबसे पहले आप कैंसर के लक्षणो और इसके कारणों का पता लगाये। वैसे तो कैंसर होने के पीछे कोई एक ही घोषित वजह नहीं है क्योकि कैंसर कई कारणों से होता है, लेकिन हमारा खानपान भी हमारे शरीर और स्वास्थ्य पर सीधा असर डालता है। इसलिए अगर हम अच्छा खाते है तो बहुत सी बीमारियों को हरा सकते है।

बहुत से रिसर्च में दावा किया जाता है कि कैंसर से बचाव करने में हमारा खानपान और कुछ मुख्य फूड्स मददगार हो सकते हैं। कुछ ऐसे फूड्स घरेलू या बाहर मार्केट में आसानी से मिल जाजाते हैं जो कैंसर से बचाव करने में काफी हद तक मददगार हो सकते हैं। तो आइए जानते है ऐसे ही कुछ मुख्य फूड्स के बारे में विस्तार से।

इन चीजों के सेवन से हो सकता है कैंसर से बचाव

1. हरी पत्तेदार ताजा सब्जियां

हरी ताजा सब्जियां कई बीमारियों से लड़ने में असरदार तो हैं इसके साथ ही यह कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाव करने में भी हमारे लिए मददगार होती है।  हरी पत्तेदार सब्जियां में प्रमुख रूप से सोयामेथी, पालक, सरसों, सलाद पत्ता, कच्चा केला, करेला होते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के साथ-साथ दिल की बीमारियों से लड़ने में और ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मददगार हो सकती है। हरी पत्तेदार सब्जियों में काफी अधिक मात्रा में फाइबर, ल्यूटिन, बीटा कैरोटिन, फोलेट और कैरोटोनॉयड्स जैसे पोषक तत्व होते हैं। ये तत्व शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के अलावा कैंसर के खतरे को भी कम करते हैं।

2. लाल अंगूर

लाल अंगूर का लगातार सेवन करने से भी कैंसर की बीमारी के खतरे को कम किया जा सकता है क्योकि लाल अंगूर न सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट होता है बल्कि यह कई औषधीय गुणों से भी भरपूर होता हैं। लाल अंगूर के छिलके में रेसव्राट्रोल एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा काफी अधिक होती है। और यह कैंसर से बचाव करने में काफी कारगर साबित हो सकता है।

3. टमाटर

लाल अंगूर का लगातार सेवन करने से भी कैंसर की बीमारी के खतरे को कम किया जा सकता है क्योकि लाल अंगूर न सिर्फ लाल टमाटर को भी एक बहुत अचे सुपर फ़ूड की तरह भी जाना जाता है और कई बीमारियों में इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है। कई रिसर्चो में भी यह बात साबित हो चुकी है कि टमाटर का लगातार सेवन करने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को कम किया जा सकता है। टमाटर में लाइकोपीन नामक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो की कैंसर रोधी गुणों से भरपूर होता है।

4. ग्रीन टी

ग्रीन टी में भी कैंसर रोधी गुण पाए जाते है! वैसे तो कई लोग मैटाबॉलिज्म बढ़ाने और अपने शरीर का वजन घटाने के लिए ग्रीन टी का सेवन करते हैं, लेकिन कहा जाता है कि ग्रीन टी में कैंसर रोधी गुण भी होते हैं जो की कैंसर से लड़ने में सहायक है! ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल्स नामक एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो इन्फ्लेमेशन को कम करने और कैंसर से लड़ने में मददगार हैं।

5. लहसुन

लहसुन का इस्तेमाल खाने में डालने के अलावा आपके घर में भी और अन्य चीजों में खूब किया जाता होगा। यह आसानी से कही भी बाहर बाजार में पुरे साल आसानी से मिल जाता है। लहसुन कैंसर से लड़ने में फायदेमंद साबित हो सकती है। लहसुन में कई औषधीय गुण होते हैं जो इसे कैंसर से लड़ने में सहायक एक फ़ूड की तरह बहुत अच्छा रोधी बनाते हैं। कई अध्ययनों में यह बात सामने भी आ चुकी है। लहसुन के नियमित सेवन से कई तरह के कैंसर से बचा सकता है।

6. तरल पदार्थ

अगर आपको कैंसर है या नहीं पर फिर भी आपको तरल पर्दार्थो का सेवन करना चाहिए पर कैंसर के मरीजों को तो जरूर पर्याप्त मात्रा में तरल प्रदार्थो का सेवन करना जरूरी ही है। इससे डीहाइड्रेशन (शरीर में पानी की कमी) का डर नहीं रहता है और इससे हमारे स्वास्थ्य की स्थिति बेहतर होती है। अधिक मात्रा में तरल पदार्थ लेने से शरीर से पर्याप्त मात्रा में यूरिन (मूत्र) निकलता है जिससे हमारे शरीर के सारे विषैले पदार्थ भी मूत्र के साथ बाहर निकल जाते हैं। कैंसर से बचने के लिए यह भी जरुरी है कि आप आसानी से पचने वाले आहार का सेवन करे, तैलीय और तली-भुनी, अधिक ठोस या फिर बहुत मसालेदार आहार न लें।

7. अदरक

अदरक बड़ा ही गुणकारी फ़ूड है इसमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते है जो की कैंसर के सेल्‍स से लड़ते हैं। रोज अदरक का सेवन करने से कैंसर होने की संभावना काफी कम हो जाती है। इसके अलावा अदरक शरीर में कोलेस्ट्राल के स्तर को भी कम करता है। यह खून का थक्का जमने से भी रोकता है। इसमें कैंसर के विरुद्ध लड़ने के और एंटी फंगल गुण भी पाए जाते हैं।

8. आंवला

आंवला विटामिन-सी का एक बहुत अच्छा स्रोत है। एक आंवला में तीन संतरों के बराबर विटामिन-सी होता है। आंवला इंसान को कैंसर से बचने में सहायक है। आंवला खाने से लीवर को शक्ति मिलती है जिससे लीवर हमारे शरीर से विषैले पर्दार्थो को बाहर निकालता है। आंवले का जूस हमारे खून को भी साफ करता है। इसके अलावा यह कई अन्‍य रोगों से भी लड़ने में भी फायदेमंद है।